हृदय रोगों का आयुर्वेदिक इलाज-Ayurvedic Treatment for Heart Diseases in Hindi



जब कभी भी हरद्य को घात हो रहा है  मतलब दिल की नलियो मे blockage होना शुरू हो रहा है  तो इसका मतलब है कि रकत (blood) मे acidity(अमलता ) बढ़ी हुई है अमलता आप समझते है जिसको अँग्रेजी मे कहते है acidity अमलता दो तरह की होती है ! एक होती है पेट कि अमलता ! और एक होती है रक्त (blood) की अमलता आपके पेट मे अमलता जब बढ़ती है ! तो आप कहेंगे पेट मे जलन सी हो रही है  खट्टी खट्टी डकार आ रही है  मुंह से पानी निकाल रहा है ! और अगर ये अमलता (acidity)और बढ़ जाये तो hyperacidity होगी ! और यही पेट की अमलता बढ़ते-बढ़ते जब रक्त मे आती है तो रक्त अमलता(blood acidity) होती !! और जब blood मे acidity बढ़ती है तो ये अमलीय रकत (blood) दिल की नलियो मे से निकल नहीं पाता ! और नलिया मे blockage कर देता है ! तभी heart attack होता है !! इसके बिना heart attack नहीं होता !! और ये आयुर्वेद का सबसे बढ़ा सच है जिसको कोई डाक्टर आपको बताता नहीं ! क्यूंकि इसका इलाज सबसे सरल है 

इलाज क्या हैजब रकत (blood) मे अमलता (acidty) बढ़ गई है ! तो आप ऐसी चीजों का उपयोग करो जो छारीय है आप जानते है दो तरह की चीजे होती है अमलीय और छारीय acid and alkaline )अब अमल और छार को मिला दो तो क्या होता है acid and alkaline को मिला दो तो क्या होता है neutral होता है सब जानते है तो वागबट जी लिखते है ! कि रक्त कि अमलता बढ़ी हुई है तो छारीय(alkaline) चीजे खाओ ! तो रकत की अमलता (acidity) neutral हो जाएगी और रक्त मे अमलता neutral हो गई ! तो heart attack की जिंदगी मे कभी संभावना ही नहीं ये है सारी कहानी अब आप पूछोगे जी ऐसे कौन सी चीजे है जो छारीय है और हम खाये आपके रसोई घर मे सुबह से शाम तक ऐसी बहुत सी चीजे है जो छारीय है ! जिनहे आप खाये तो कभी heart attack न आए ! और अगर आ गया है ! तो दुबारा न आए सबसे ज्यादा आपके घर मे छारीय चीज है वह है लोकी जिसे दुदी भी कहते है english मे इसे कहते है bottle gourd जिसे आप सब्जी के रूप मे खाते है इससे ज्यादा कोई छारीय चीज ही नहीं है ! तो आप रोज लोकी का रस निकाल-निकाल कर पियो या कच्ची लोकी खायो स्वामी रामदेव जी को आपने कई बार कहते सुना होगा लोकी का जूस पीयों- लोकी का जूस पीयों

3 लाख से ज्यादा लोगो को उन्होने ठीक कर दिया लोकी का जूस पिला पिला कर !! और उसमे हजारो डाक्टर है ! जिनको खुद heart attack होने वाला था !! वो वहाँ जाते है लोकी का रस पी पी कर आते है !! 3 महीने 4 महीने लोकी का रस पीकर वापिस आते है आकर फिर clinic पर बैठ जाते है !
वो बताते नहीं हम कहाँ गए थे ! वो कहते है हम न्योर्क गए थे हम जर्मनी गए थे आपरेशन करवाने ! वो राम देव जी के यहाँ गए थे ! और 3 महीने लोकी का रस पीकर आए है ! आकर फिर clinic मे आपरेशन करने लग गए है ! और वो इतने हरामखोर है आपको नहीं बताते कि आप भी लोकी का रस पियो !!
तो मित्रो जो ये रामदेव जी बताते है वे भी वागवट जी के आधार पर ही बताते है !! वागवतट जी कहते है रकत की अमलता कम करने की सबे ज्यादा ताकत लोकी मे ही है ! तो आप लोकी के रस का सेवन करे

कितना करे रोज 200 से 300 मिलीग्राम पियो कब पिये सुबह खाली पेट (toilet जाने के बाद ) पी सकते हैया नाश्ते के आधे घंटे के बाद पी सकते है इस लोकी के रस को आप और ज्यादा छारीय बना सकते है ! इसमे 7 से 10 पत्ते के तुलसी के डाल लो तुलसी बहुत छारीय है !! इसके साथ आप पुदीने से 7 से 10 पत्ते मिला सकते है ! पुदीना बहुत छारीय है लेकिन याद रखे नमक काला या सेंधा ही डाले ! वो दूसरा आयोडीन युक्त नमक कभी न डाले तो मित्रो आप इस लोकी के जूस का सेवन जरूर करे !! 2 से 3 महीने आपकी सारी heart की कोई आपरेशन की आपको जरूरत नहीं पड़ेगी !! घर मे ही हमारे भारत के आयुर्वेद से और पैसे बच जाये ! तो किसी गौशाला मे दान कर दे ! डाक्टर को देने से अच्छा है !

आपने पूरी post पढ़ी आपका बहुत बहुत धन्यवाद लहसुन (garlic juice) इसमें मौजूद allicin तत्व cholesterol व BP को कम करता है।वह हार्ट ब्लॉकेज को खोलता है नींबू (lemon juice) इसमें मौजूद antioxidants, vitamin C व potassium खून को साफ़ करते हैं ये रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) बढ़ाते हैं। एप्पल साइडर सिरका ( apple cider vinegar)  इसमें 90 प्रकार के तत्व हैं जो शरीर की सारी नसों को खोलते है, पेट साफ़ करते हैं व थकान को मिटाते हैं।

1-एक कप नींबू का रस लें 2-एक कप अदरक का रस लें 3-एक कप लहसुन का रस लें  4-एक कप एप्पल का सिरका लें
चारों को मिला कर धीमीं आंच पर गरम करें जब 3 कप रह जाए तो उसे ठण्डा कर लें अब आप उसमें 3 कप शहद मिला लें रोज इस दवा के 3 चम्मच सुबह खाली पेट लें जिससे सारी ब्लॉकेज खत्म हो जाएंगी।
बीमारियो को ठीक करने के लिए 7000 सूत्र लिखे थे ! ये उनमे से ही एक सूत्र है इसके साथ आप काला नमक या सेंधा नमक जरूर डाले ! ये भी बहुत छारीय है ये आओडीन युक्त नमक अम्लीय है
blockage ठीक कर देगा !! 21 वे दिन ही आपको बहुत ज्यादा असर दिखना शुरू हो जाएगा
इसका इलाज हो जाएगा !! और आपका अनमोल शरीर और लाखो रुपए आपरेशन के बच जाएँगे अदरक (ginger juice) यह खून को पतला करता है। यह दर्द को प्राकृतिक तरीके से 90% तक कम करता हें।

Post a Comment